शराब के नशे में मदमस्त 'मासाब' पहुंचे स्कूल, बोले- ...'जाकर कलेक्टर को बता दो, हमको किसी का डर नहीं है



उमरिया जिले के एक सरकारी स्कूल में शिक्षा व्यवस्था की इतनी हैरान कर देने वाली है कि तस्वीर सामने आई है, जिसे देखकर शायद आपका भी एमपी सरकार (MP Goverment) की निशुल्क शिक्षण व्यवस्था से मोह भंग हो जाए। यहां एक शिक्षक की शर्मनाक करतूत (Shameful act of Teacher) सामने आई है। शिक्षक रोजाना शराब के नशे में धुत होकर विद्यालय पंहुचता है और छात्रों को विद्या का पाठ पढ़ाता है।

मामला जिला मुख्यालय से लगे ग्राम पंचायत गिंजरी का है। यहां के शासकीय प्राथमिकशाला गिंजरी में पदस्थ शिक्षक उमेलाला बैगा (Umelala Baiga) ने गुरु जैसे सम्मानित पद की गरिमा को तार तार कर दिया। शिक्षक शराब के नशे में धुत होकर विद्या के मंदिर में पंहुचकर नशे में लड़खड़ाते हुए अपने पदीय दायित्वों से खिलवाड़ तो कर ही रहा है साथ ही आदिवासी बाहुल्य ग्राम के नौनिहाल छात्रों के सामने एक ऐसी तस्वीर पैदा कर रहा है, जो छात्रों का भविष्य गढ़ने की बजाय उजाड़ने की ओर ले जाएगा।

छात्रों की मानें तो उनके अध्यापक रोजाना शराब पीकर विद्यालय आते हैं। छात्रों को शिक्षक की करतूत से डर भी लगता है, लेकिन कच्ची उम्र के इन छात्रों ने शायद अपनी गुरु के रूप इस शराबी शिक्षक की छवि को स्थापित कर लिया है। शिक्षक उमेलाला बैगा महज शराब पीकर ही विद्यालय नहीं पहुंचाता, बल्कि बोतल भी कक्षा में छात्रों के सामने रखकर पीता है। उमरिया जिला शिक्षा अधिकारी ने शराब के नशे के आरोपी शिक्षक उमेलाल बैगा को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया कर दिया है। अधिकारी ने कहा कि उमेलाल बैगा का यह कृत्य म.प्र. सिविल सेवा आचरण नियम 1965 की कंण्डिका 03 के विरुद्ध होकर कदाचरण की श्रेणी में आता है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने