आज इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, 5 दिन तक एक्टिव रहेगा सिस्टम, उफान पर नदी-नाले



मध्य प्रदेश के कई जिलों में अगले 24 घंटों के भीतर अच्छी बारिश होगी. मौसम विभाग ने ग्वालियर-चंबल और सागर संभाग में बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा भोपाल, इंदौर, जबलपुर और उज्जैन में भी गरज चमक के साथ बारिश होगी. यहां मौसम सुहाना बना रहेगा. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, नया सिस्टम एक्टिव नहीं होने से 28 अगस्त से बाद बारिश पर ब्रेक लग सकता है.

मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में रीवा, सतना, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, पन्ना, सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर और छतरपुर में भारी बारिश हो सकती है. इन जिलों में बीते 24 घंटों से बारिश का सिस्टम एक्टिव बना हुआ है. मौसम विभाग ने बताया कि रीवा, सागर-शहडोल संभाग और इनसे लगे जिलों में बुधवार को बारिश का दौर जारी रहेगा. इसके बाद धीरे-धीरे मौसम साफ होने लगेगा. 28 अगस्त के बाद प्रदेश में मानसून पर ब्रेक लग सकता है. इस कारण दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

दमोह में नदी नाले उफान पर कई गावों का संपर्क टूटा
दमोह जिले में बीते एक हफ्ते से बारिश एक बार फिर अपना असर दिखाने लगी है. कल रात से जिले के अलग-अलग इलाकों में भीषण बरसात का दौर जारी है. करीब 12 घंटे की बारिश ने कई इलाकों को जलमग्न कर दिया. सबसे ज्यादा असर जिले के हटा ब्लाक में देखने को मिला. बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर आ गए. हटा ब्लाक, सकौर, हिनोता और मड़ियादो में नालों पर बने पुल डूब गए. इन पर कहीं चार तो कही पांच फीट पानी है. अब तक इस ब्लाक के दर्जनभर से ज्यादा गांवों का संपर्क मुख्यालय से टूट गया. जबेरा ब्लॉक में भी झमाझम बारिश जारी है.

इधर, श्योपुर में उफान पर आई कुंवारी नदी
श्योपुर में मंगलवार की देर रात से हो रही बारिश के बाद कुंवारी नदी उफान पर आ गई है. निचली बस्तियों में बने घरों में नदी का पानी घुस गया कई मकान और दुकानें नदी के पानी में जलमग्न हुईं. प्रशासन ने पानी में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला. कुंवारी नदी के पुल पर आवागमन बंद कर दिया गया. SDM और तहसीलदार हालात पर नजर बनाए हुए हैं. जिले में लगातार बचाव कार्य जारी है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने