Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण समाप्त होते ही तुरंत करने चाहिए ये काम, नकारात्मकता होगी दूर



ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रहण एक अशुभ घटना है और इस दौरान कामों को करने से बचना चाहिए. सूर्य ग्रहण शुरू होने से 12 घंटे पहले सूतक लग जाता है और उस समय कोई भी शुभ काम या पूजा-पाठ आदि नहीं करने चाहिए. बल्कि लोगों को ग्रहण के समय केवल भगवान का ध्यान करते रहना चाहिए. इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि जैसे ही सूर्य ग्रहण समाप्त हो तुरंत कुछ काम अवश्य करने चाहिए.

बता दें कि सूर्य ग्रहण आज यानि 25 अक्टूबर को दोपहर 2 बजकर 29 मिनट पर शुरू हो गया है लेकिन भारत में यह ग्रहण शाम 4 बजकर 29 मिनट पर दिखाई देगा. ग्रहण की समाप्ति शाम 6 बजकर 32 मिनट पर होगी. आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण समाप्त होते ही सबसे पहले क्या करना चाहिए.
सूर्य ग्रहण खत्म होते ही करें ये कामसूर्य ग्रहण समाप्त होते ही सबसे पहले घर में लगे तुलसी के पौधे पर गंगाजल छिड़कर उसे शुद्ध करना चाहिए.
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ की मनाही होती है. जैसे ही ग्रहण समाप्त हो तभी पूजा घर में गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से नकारात्मकता समाप्त होती है.
सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि ग्रहण का प्रभाव बच्चे पर भी पड़ता है. ऐसे में जैसे ही सूर्य ग्रहण समाप्त होता है, गर्भवती महिला को तुरतं स्नान करना चाहिए.
इसके अलावा सूर्य ग्रहण समाप्त होने के बाद तिल व चने की दाल का दान करना भी शुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से जीवन में आ रही सभी परेशानियां समाप्त हो जाती हैं.
सूर्य ग्रहण समाप्त होते ही सबसे पहले स्नान करना चाहिए और घर में झाड़ू व पौंछा लगाना चाहिए. इससे नकारात्मकता समाप्त होती है.
सूर्य ग्रहण समाप्त होते ही देवी-देवताओं के दर्शन करने चाहिए और उन्हें गंगाजल से स्नान कराना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने