Health Tips: सर्दियों में रोजाना खाएं चना और गुड़, होंगे ये जबरदस्त फायदे



सर्दियों में हेल्दी खाना ही आपको फिट रखने में मदद कर सकता है. ऐसे में जिन चीजों को हम नजरअंदाज करते हैं वही चीजें आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. जिनमें भुने चने और गुड़ का सेवन भी शामिल है. ज्यादातर महिलाओं में खून की कमी हो जाती है जिसकी सबसे बड़ी दो वजह हैं. पहली खानपान में लापरवाही और दूसरी हर महीने होने वाले पीरियड्स.

इन दोनों ही कारणों से महिलाओं में अक्सर ही खून की कमी हो जाती है. हीमोग्लोबिन की कमी से ही एनीमिया होता है जो बेहद खतरनाक है. खानपान में आयरन की कमी ही एनिमिया के कारण बन जाता है. एनीमिया जानलेवा बीमारी मानी जाती है. हीमोग्लोबिन की कमी के लक्षण आसानी से शरीर में दिखने लगते हैं और इस लक्षण को पहचान कर खानपान सही कर हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है. एनिमिया में आयरन युक्त खानपान बेहद जरूरी है.

जो सबसे अधिक भुने चने और गुड़ में आसानी से मिल जाता है और इस बीमारी से निजात दिला सकते हैं. दरअसल, गुड़ और चना खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में सबसे अधिक भूमिका निभाते हैं. हालांकि चना और गुड़ केवल खून बढ़ाने में ही मददगार नहीं है बल्कि इसे खाने के बहुत रोग खत्म हो जाते हैं और फायदे भी होते हैं. स्किन से लेकर दांत और कब्ज जैसी बीमारियों में भी इन दोनों चीजों के खाने से बहुत फायदे होते हैं.
हालांकि गुड़ और चना का एक साथ सेवन करने से ही आपको ये लाभ मिलेंगे. बता दें कि गुड़ में सबसे अधिक आयरन होता है और एनिमिया आयरन की कमी से ही होता है. ऐसे में गुड़ खाना बेहद फायदेमंद होगा. गुड़ में आयरन के अलावा सोडियम, पोटेशियम और कई वीटामिन्स भी पाये जाते हैं. अगर आप रोजाना अपनी डाइट में गुड़ को शामिल करें तो कई फायदे और होंगे. गुड़ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. वहीं अगर भुने चने की बात की जाए तो भुने चने में कैल्शियम और विटामिन भी भरपूर मात्रा पाई जाती है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने