आखिर गाय को ही क्यों खिलाई जाती है पहली रोटी? वजह है बेहद दिलचस्प

 


त्योहारों पर पशु पक्षियों को खाना खिलाना बेहद महत्वपूर्ण शुभ होता है. इन्हीं में से एक है गौ माता को खाना खिलाना. अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपने घर की पहली रोटी गाय को खिलाते हैं. आखिर इसके पीछे क्या कारण है इसके बारे में पता होना जरूरी है. साथ ही गाय को खाना खिलाने के लाभ क्या हैं ये भी जानना जरूरी है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि गाय को खाना खिलाने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…

गाय को क्यों खिलाएं पहली रोटी

पुराणिक धर्म ग्रंथों में गाय को 33 करोड़ देवी देवताओं का वास माना गया है. ऐसे में यदि कोई व्यक्ति गाय को अन्न खिलाता है तो इसका मतलब है 33 करोड़ देवी देवता को अन्न खिला रहा है. इतना ही नहीं सिर्फ गाय को खाना खिलाने से सभी देवी देवताओं की पूजा अर्चना भी की जाती है. व्यक्ति को उनका आशीर्वाद भी मिलता है. यही कारण है कि गाय को पहली रोटी खिलाई जाती है. यह परंपरा सृष्टि के आरंभ से ही चल रही है.

गाय को रोटी खिलाते वक्त ध्यान रखें ये बातें

गाय को कभी भी सूखी रोटी नहीं खिलानी चाहिए. रोटी के ऊपर कुछ मीठा जरूर रखना चाहिए. गाय को रोटी कभी भी उल्टे हाथ से नहीं खिलानी चाहिए. गाय को यदि बुधवार के दिन रोटी खिला रहे हैं तो आटे में हल्दी में मिलाएं. इससे बेहद शुभ माना जाता है. 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने